सीआर चुने, अध्यक्ष व पदाधिकारियों के लिए मतदान जारी

उज्जैन | छात्रसंघ चुनाव के मतदान की प्रक्रिया आज प्रात: नगर के 7 महाविद्यालयों और विक्रम वि.वि. की अध्ययनशालाओं में प्रथम चरण में 77 कक्षा प्रतिनिधियों का मतदान हुआ जिसके दो घंटे बाद परिणाम भी घोषित कर दिये गये।
समाचार लिखे जाने तक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव एवं सहसचिव पद के लिये मतदान की प्रक्रिया जारी थी। चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। नगर के 7 कालेजों और विक्रम विश्वविद्यालय की अलग-अलग अध्ययनशालाओं में कुल 267 कक्षा प्रतिनिधियों के चुनाव होना थे इनमें 76 मनोनीत तथा 98 कक्षा प्रतिनिधि निर्विरोध चुन लिये गये। 23 कक्षाओं में अपात्र उम्मीदवारों के कारण चुनाव नहीं हो रहे हैं।

शेष पदों के लिये सुबह 8 बजे मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। शहर के सबसे पुराने माधव महाविद्यालय में 25 मतदान दल प्रात: 6 बजे पहुंचे। यहां 55 कक्षाओं के लिये कक्षा प्रतिनिधि चुने जाना थे। इनमें से 5 अपात्र घोषित किये गये थे जबकि 25 सीआर को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था। इस प्रक्रिया के बाद शेष 25 सीआर के लिये सुबह 8 बजे मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हुई जिसके बाद तय समय प्रात: 10 बजे मतदान समाप्ति की घोषणा के तुरंत बाद मतगणना प्रारंभ की गई। छात्रसंघ चुनाव में निष्पक्ष और पारदर्शी कार्यप्रणाली को लेकर पूरे समय प्रशासन की ओर से वीडियो शूटिंग कराई जा रही थी।

माधव कॉलेज में दिग्गजों का जमावड़ा
माधव कालेज में चल रही मतदान प्रक्रिया के दौरान कांग्रेस और भाजपा के दिग्गजों ने कॉलेज के बाहर कमान संभाल रखी थी। कांग्रेस की ओर से स्वयं शहर कांग्रेस अध्यक्ष अनंत नारायण मीणा, पार्षद आजाद यादव, नेता चेतन यादव सहित अन्य दिग्गज कॉलेज के बाहर छात्रों से संपर्क बनाये हुए थे वहीं भाजपा की ओर से भी कई नेता माधव कॉलेज के बाहर जमा हुए।

मनमानी का लगाया आरोप
कांग्रेस नेताओं ने चुनाव के दौरान पुलिस व प्रशासन की सख्ती पर आरोप लगाया कि एनएसयूआई के छात्रों से एबीवीपी नहीं बल्कि प्रशासन के अधिकारी चुनाव लड़ रहे हैं। किसी को भी कॉलेज प्रशासन से चर्चा नहीं करने दी जा रही। आजाद यादव ने कहा कि जो उम्मीदवार जीते हैं उन्हें कॉलेज के बाहर नहीं आने दिया जा रहा। जबकि अगली प्रक्रिया में दो घंटे का समय है। हारे हुए उम्मीदवारों को ही कॉलेज के बाहर आने की अनुमति दी जा रही है।

यह रहा नजारा
माधव कॉलेज के बाहर एनएसयूआई बनाम एबीवीपी के बीच टक्कर को कांग्रेस और भाजपा नेताओं ने गंभीरता से लिया है। यही कारण रहा कि दोनों पार्टियों के दिग्गज नेता पूरे समय कॉलेज के बाहर डंटे रहे। वहीं किसी भी प्रकार के विवाद या तनाव की आशंका के चलते एडीएम नरेन्द्र सूर्यवंशी, एएसपी मनीष खत्री, सीएसपी सतीश समाधिया सहित भारी पुलिस बल कॉलेज के बाहर तैनात रहा। देवासगेट से लेकर चामुण्डा माता मार्ग को एक तरफ से बंद कर दिया गया था। छात्रों और चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों के अलावा कॉलेज में किसी को भी प्रवेश नहीं दिया गया। पूरे समय कॉलेज व पुलिस प्रशासन द्वारा वीडियो शूटिंग कराई जा रही थी।

तुम आईएएस बनोगी…
माधव कॉलेज में चुनाव परिणाम जानने के बाद हारी हुई छात्रा रोती हुई कॉलेज के बाहर जा रही थी। एडीएम नरेन्द्र सूर्यवंशी ने छात्रा से रोने का कारण पूछा और जानने के बाद कहा कि तुम चिंता मत करो, मन लगाकर पढ़ाई करो, भविष्य में तुम आईएएस बनोगी, यह सुनकर छात्रा का चेहरा खुशी से खिल उठा।

Leave a Comment